Alcohol Ke Fayde in Hindi

नमस्ते दोस्तों मै कुणाल सैनी Healthresearchdata में आपका स्वागत करता हूँ इस पोस्ट में आपको Alcohol Ke Fayde बताऊंगा |

Alcohol Ke Fayde

यदि आप अभी और फिर एक गिलास वाइन, एक बीयर या कॉकटेल का आनंद लेते हैं, तो अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए संयम रखें।

मध्यम शराब की खपत का मतलब पुरुषों के लिए प्रति दिन औसतन एक से दो पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय है। विभिन्न प्रकार की बीयर, शराब और शराब में अलग-अलग मात्रा में अल्कोहल होता है। लेकिन सामान्य तौर पर, एक पेय एक 12-औंस नियमित बीयर, 5 औंस वाइन या 80-प्रूफ आत्माओं के 1.5 औंस, जैसे कि बुर्बन, वोदका या जिन है।

अधिक शराब पीने से कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें उच्च रक्तचाप, मोटापा, स्ट्रोक, स्तन कैंसर, यकृत रोग, अवसाद, आत्महत्या, दुर्घटनाएं, शराब का दुरुपयोग और शराब शामिल हैं।

AHA सिफारिश: मॉडरेशन कुंजी है।

यदि आप पहले से ही नहीं पीते हैं, तो शुरू न करें। यदि आप ड्रिंक करते हैं, तो अपने डॉक्टर से मॉडरेशन में शराब के सेवन के लाभों और जोखिमों के बारे में बात करें। कुछ लोगों को बिल्कुल नहीं पीना चाहिए, जैसे कि जो महिलाएं गर्भवती हैं या गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, 21 वर्ष से कम उम्र के लोग और कुछ स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग।

शराब पीने से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है?

शराब के शरीर पर प्रभाव के बारे में हमें यहां विज्ञान बताता है।

बहुत अधिक शराब पीने से रक्त में कुछ वसा के स्तर को ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में जाना जा सकता है। उच्च एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल या कम एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के साथ संयुक्त एक उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर धमनी की दीवारों में फैटी बिल्डअप के साथ जुड़ा हुआ है। यह, बदले में, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है।

अत्यधिक शराब पीने से उच्च रक्तचाप, कार्डियोमायोपैथी, कार्डियक अतालता और यहां तक ​​कि शराब की विषाक्तता से मौत भी हो सकती है। और यह मस्तिष्क के संचार मार्गों के साथ हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे मस्तिष्क के काम करने का तरीका प्रभावित होता है।

द्वि घातुमान पीने – पुरुषों के लिए दो या चार घंटे में पांच या अधिक पेय पीने या महिलाओं के लिए चार या अधिक पेय – आपको आलिंद फिब्रिलेशन के लिए उच्च जोखिम में डाल सकते हैं, एक अनियमित या तरकश दिल की धड़कन जो रक्त के थक्के, स्ट्रोक और दिल की विफलता का कारण बन सकती है।

मध्यम पीने वालों की तुलना में भारी शराब पीने से समय के साथ समय से पहले धमनियों में दर्द हो सकता है, खासकर पुरुषों में।

साथ ही, शराब पीने से सभी अतिरिक्त कैलोरी मोटापा और मधुमेह के विकास का एक उच्च जोखिम हो सकता है।

क्या रेड वाइन को स्वस्थ नहीं माना जाता है?

हमने सभी अध्ययनों के बारे में सुर्खियों में देखा है कि स्वास्थ्य लाभ और कम मृत्यु दर के साथ हल्के या मध्यम पेय को संबद्ध करना। कुछ शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि वाइन, विशेष रूप से रेड वाइन से स्वास्थ्य लाभ हैं, और यह कि एक गिलास एक दिन दिल के लिए अच्छा हो सकता है।

लेकिन कहानी में कुछ और भी है।

किसी भी शोध ने शराब पीने और बेहतर हृदय स्वास्थ्य के बीच एक कारण और प्रभाव लिंक साबित नहीं किया है।

रेड वाइन में मौजूद घटक जैसे फ्लेवोनोइड और अन्य एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं, लेकिन वे अंगूर या लाल अंगूर के रस या ब्लूबेरी जैसे अन्य खाद्य पदार्थों में भी पाए जा सकते हैं।

 

admin

नमस्ते दोस्तों Healthresearchdata.com एक ट्रेंडिंग साइट है जिसमे हम आपको बताएंगे लेटेस्ट हेल्थ और ब्यूटी टिप्स जो आपको और भी बेहतर बना सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *