Running ke fayde in Hindi

नमस्ते दोस्तों मै कुणाल सैनी Healthresearchdata में आपका स्वागत करता हूँ इस पोस्ट में आपको Running Ke Fayde बताऊंगा |

दौड़ना आपके जीवन और आपके जीवन में वर्षों को जोड़ता है

कई अध्ययनों से पता चला है कि दौड़ने से जीवनकाल बढ़ता है। इसके कारण बार-बार दोहराया जाने वाला अवलोकन होता है: “यदि व्यायाम एक गोली होता, तो यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय गोली होती।” वर्थ नोटिंग: यह सबसे कम खर्चीला भी होगा, जिसमें कोई लागत नहीं होगी।

रनिंग और दीर्घायु पर शोध के 2018 मेटा-विश्लेषण में पाया गया कि धावकों की गैर-धावकों की तुलना में अनुवर्ती मृत्यु दर के बारे में 25 से 30 प्रतिशत कम है। यह निष्कर्ष निकाला गया: “सप्ताह में एक बार चलने वाली कोई भी राशि, दौड़ने से बेहतर है।”

running ke fayde

एक अन्य धावक-विशिष्ट पेपर से पता चला कि धावक लगभग तीन साल का अतिरिक्त जीवन प्राप्त करते हैं। क्यों? जैविक मार्गों में से कुछ में शामिल हैं: अधिक हृदय स्वास्थ्य, बेहतर शरीर संरचना (कम वसा), कम कोलेस्ट्रॉल, उत्कृष्ट ग्लूकोज और इंसुलिन नियंत्रण, मजबूत हड्डियां, बेहतर हार्मोन विनियमन और सकारात्मक न्यूरोलॉजिकल कामकाज।

हम में से कुछ, हालांकि, बस लंबे समय तक जीना चाहते हैं। बल्कि, हम लंबे, उत्पादक, स्वस्थ, सक्रिय जीवन की आशा करते हैं। जहां चल रहा है और उच्च फिटनेस चमक है। चूंकि “सीनियर्स” अपनी देरी से होने वाली बीमारियों के साथ सार्वजनिक-स्वास्थ्य बजट के उच्च प्रतिशत का उपभोग करते हैं, इसलिए उन्हें स्वस्थ रखने के लिए क्या किया जा सकता है, इस पर बहुत अधिक शोध लक्षित है। व्यायाम लगभग हमेशा इस दौड़ को जीतता है।

उदाहरण के लिए, बॉल स्टेट यूनिवर्सिटी के हालिया शोध में पाया गया कि 75 वर्षीय आजीवन धावकों और साइकिल चलाने वालों (जो 50 वर्षों से व्यायाम कर रहे थे) के एक समूह में गैर-व्यायाम करने वाले 25 वर्षीय स्नातक छात्रों के मुकाबले जैविक प्रोफाइल थे। 75 वर्षीय सहकर्मी।

एक अन्य प्रसिद्ध अध्ययन में, स्टैनफोर्ड शोधकर्ताओं ने अपने मध्य -50 के दशक में स्थानीय धावकों की तुलना गैर-व्यायाम करने वाले स्टैनफोर्ड समुदाय के सदस्यों के साथ की, जिनके पास एक ही शीर्ष चिकित्सा देखभाल थी। इक्कीस साल बाद, धावकों के बीच मृत्यु दर 50 प्रतिशत से अधिक कम थी। अधिक अप्रत्याशित रूप से, धावक गैर-धावक की तुलना में 11 से 16 साल बाद कुछ “विकलांगता स्कोर” तक पहुंच रहे थे। दूसरे शब्दों में, वे लंबे समय तक छोटे रहे थे। और पुराने विषय बन गए, धावकों के बीच अधिक से अधिक लाभ देखे गए।

दौड़ने से आपको बेहतर नींद आती है

यदि आपने हाल के वर्षों में नींद के महत्व पर कई लेख नहीं देखे हैं, तो आप कहीं एक चट्टान के नीचे सो रहे हैं। और एथलीटों के लिए नींद विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकती है। आखिरकार, यह तब होता है जब शरीर अपने सभी मरम्मत कार्य करता है। गुड टू गो में, खेल रिकवरी पर उनकी पुस्तक, विज्ञान लेखक क्रिस्टी एशवंडन दर कुछ रिकवरी “तकनीकों” में से एक के रूप में सोते हैं जो वास्तव में अच्छे सबूतों द्वारा समर्थित हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स के विशेषज्ञों के अनुसार, “हमारे पास ठोस सबूत हैं जो व्यायाम करते हैं, वास्तव में, आप जल्दी से अधिक सो जाते हैं और नींद की गुणवत्ता में सुधार करते हैं।” अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल एक्सरसाइज के एक लेख में कहा गया है कि व्यायाम-नींद का संबंध दोनों तरीकों से है। जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं, उतनी ही आपको गुणवत्ता वाली नींद की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपकी नींद की आदतें जितनी खराब होंगी, आप नियमित रूप से व्यायाम करने की संभावना उतनी ही कम करेंगे।

धावकों को एक बार चेतावनी दी गई थी कि एक शाम की कसरत उस रात की नींद को बाधित करेगी। हालांकि, विषय पर 23 अध्ययनों के 2018 मेटा विश्लेषण ने विपरीत खोज का उत्पादन किया। सोते समय के एक घंटे के भीतर किए गए एक कठिन अंतराल की कसरत को छोड़कर, अन्य शाम के व्यायाम वास्तव में नींद की गुणवत्ता और नींद की गुणवत्ता में सुधार में सुधार करते हैं।

दौड़ने से आपके घुटने और पीठ में सुधार हो सकता है

यह एक ऐसा चलन वाला लाभ है जिस पर विश्वास करना बहुत मुश्किल है। वे कहते हैं कि दौड़ना एक प्रभाव खेल है, जो जोड़ों पर खराब होना चाहिए। क्या अधिक है, हर कोई कुछ धावक जानता है जो घुटने के दर्द को विकसित करते हैं, और उन्हें साइकिल चलाना बंद करना पड़ा। यह सच है, लेकिन यह भी सच है कि गतिहीन, आउट-ऑफ-शेप वयस्कों के घुटने और पीठ की समस्याएं बदतर हैं, औसतन, अन्य धावक की तुलना में।

सबूत की तलाश में? ठीक है, काफी उचित है। यहां एक अध्ययन है कि 675 मैराथन धावकों की गैर-सक्रिय नियंत्रणों के साथ तुलना की गई, और निष्कर्ष निकाला गया: “हमारे कोहोर्ट में, सक्रिय मैराथनर्स की गठिया दर सामान्य अमेरिकी आबादी से कम थी।” यहां तक ​​कि अल्ट्रामैराथोनर्स बस ठीक किराया लगता है। जब शोधकर्ताओं ने उन धावकों के घुटनों को देखा, जिन्होंने पूरे यूरोप में 2700-मील की दौड़ पूरी की थी, तो उन्होंने पाया कि “अत्यधिक चलने वाले बोझ का फीमरोपेटेलर संयुक्त [घुटने के जोड़] ऊतकों पर एक प्रासंगिक नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।”

44 पहली बार मैराथन धावकों (17 पुरुषों और 27 महिलाओं) के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कहा कि पोस्ट-मैराथन: “नौसिखिया धावकों के घुटनों ने उनकी हड्डी की स्थिति में, कम से कम 6 महीने के बाद मैराथन के लिए निरंतर सुधार हासिल किया। मज्जा और कलात्मक उपास्थि। ” वही पीछे की ओर जाता है। “मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों में लंबे समय तक चलने और अंतर-सेक्शनल डिस्क स्वास्थ्य, एक क्रॉस-सेक्शनल पायलट अध्ययन” शीर्षक वाली 2020 की रिपोर्ट में, जांचकर्ताओं ने अनुभवी धावक बनाम गैर-धावक में डिस्क स्पेसिंग को देखा। खोज: “मध्यम आयु वर्ग के धीरज धावकों ने अपने काठ IVDs [इंटरवर्टेब्रल डिस्क ऊंचाई] में कम उम्र से संबंधित गिरावट का प्रदर्शन किया।” और जितने अधिक वर्ष के विषय चल रहे थे, उतने ही बेहतर उनके डिस्क-स्पेस दिख रहे थे। इसी तरह साप्ताहिक माइलेज के लिए। ज्यादा दौड़ना बेहतर था।

दौड़ना आपको वजन कम करने में मदद करता है, और इसे बंद रखना है

क्योंकि इसमें आपके पूरे शरीर के वजन को लगातार बढ़ाना शामिल है, दौड़ना अधिकांश अन्य गतिविधियों की तुलना में अधिक कैलोरी जलाता है। और आपको अधिकतम बर्न प्राप्त करने के लिए तेजी से नहीं चलना होगा। आपको धीमी गति से चलने से लगभग मिलता है (लेकिन इसमें दोगुना समय लगता है)।

यह कहा गया है कि ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में 2019 के संपादकीय में कहा गया है, “आप एक खराब आहार से बाहर नहीं निकल सकते”, लेकिन यह एक आधा सच है। लेखक ध्यान दें: “यह असंयमित है कि व्यायाम वजन घटाने में परिणाम कर सकता है और करता है।” इसके अलावा, यह “स्वास्थ्य पर अन्य सकारात्मक प्रभावों की भीड़” की ओर जाता है। यदि आप ट्रैक रखना चाहते हैं, तो प्रति मील लगभग 100 कैलोरी जलती है। (अधिक सटीकता के लिए, अपने व्यक्तिगत कैलोरी को प्रति मील जलाने के लिए पाउंड में अपने शरीर के वजन को .75 x गुणा करें।)

वजन कम करना मुश्किल नहीं है; यह अविश्वसनीय रूप से कठिन वजन को दूर रखता है। अध्ययन के बाद अध्ययन से पता चला है कि व्यक्ति लगभग छह महीने तक महत्वपूर्ण मात्रा में वजन कम कर सकते हैं। उसके बाद, दुर्भाग्य से, वजन वापस रेंगता है। आमतौर पर, यह सभी वापस आ गया है, और कभी-कभी इससे भी अधिक, छह से 18 महीनों के बाद। हर कोई “यो-यो परहेज़ के बारे में सुना है; यह बात है।

केवल एक समूह को बाधाओं को हरा करने के लिए जाना जाता है, और यह वह व्यक्ति है जो लगातार, लंबे समय तक व्यायाम करने के लिए प्रतिबद्ध है। एक कार्यक्रम- नेशनल वेट कंट्रोल रजिस्ट्री- ने इन सफल वजन-हारों पर नज़र रखी है। NWCR उन लोगों के एक बड़े समूह का अनुसरण कर रहा है, जिन्होंने औसतन 66 पाउंड खो दिए हैं, और 5.5 साल तक वजन कम रखा है। उनमें से नब्बे प्रतिशत औसतन प्रतिदिन एक घंटा व्यायाम करते हैं। निन्यानबे प्रतिशत ने किसी तरह अपने आहार को संशोधित किया है।

admin

नमस्ते दोस्तों Healthresearchdata.com एक ट्रेंडिंग साइट है जिसमे हम आपको बताएंगे लेटेस्ट हेल्थ और ब्यूटी टिप्स जो आपको और भी बेहतर बना सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *