Squat Ke fayde in Hindi

नमस्ते दोस्तों मै कुणाल सैनी Healthresearchdata में आपका स्वागत करता हूँ इस पोस्ट में आपको Squat Ke Fayde बताऊंगा |

जब आप एक सर्वोत्कृष्ट बट व्यायाम करते हैं, तो पहली बात क्या है जो दिमाग में आती है? मेरे साथ कहो: स्क्वाट्स! लेकिन क्या यह हर दिन स्क्वाट्स को बस्ट करने के लिए अच्छा है, या कम से कम नियमित रूप से? या इस ~ क्लासिक ~ चाल को ज़्यादा करना संभव है?

squat ke fayde

ठीक है, शुरुआत के लिए, आप शायद हर दिन पहले से ही एक टन स्क्वाट्स करते हैं – हर बार जब आप बैठते हैं और खड़े होते हैं तो आप व्यायाम का एक संस्करण करते हैं, आखिरकार। और यह कदम को आगे बढ़ाने के सुंदर लाभों में से एक है: आप इसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

कैटरीना पिलकिंगटन NASM- प्रमाणित पर्सनल ट्रेनर जो महिलाओं और युवाओं में माहिर हैं, “मैं कहता हूं कि मैं अपने ग्राहकों को नियमित रूप से और जब भी और जहां भी हो सके, स्क्वाट्स करने के लिए कहता हूं।” “जब तक आप प्रशिक्षण के दौरान अत्यधिक भारी वजन का उपयोग नहीं करते हैं, तब तक उन्हें ओवरडोज करने का कोई तरीका नहीं है। उस स्थिति में, आप मांसपेशियों की रिकवरी के बीच में आराम के दिन लेना चाहते हैं। ”

आपको अपनी नियमित दिनचर्या में और अधिक स्क्वाट्स को शामिल करने के लिए समझाने के लिए – चाहे जिम में हो या घर पर- पिलकिंगटन ने इस कदम के शीर्ष भुगतान का खुलासा किया है। यहां आपको इसे कम करने के बारे में जानने की आवश्यकता है।

1. आप दैनिक गतिविधियों के लिए मजबूत हो जाते हैं

जैसा कि उल्लेख किया गया है, किसी भी समय आप बैठने से लेकर खड़े होने और फिर से नीचे जाने तक, आप स्क्वाट कर रहे हैं। इसलिए जितना अधिक आप इस अभ्यास का अभ्यास करेंगे, उतना ही मजबूत होगा – और इससे हर बार आंदोलन आसान हो जाएगा। “बहुत सारे कार्य एक स्क्वाट के आंदोलनों से हो सकते हैं, अपने बच्चे को लेने से लेकर डिलीवरी के बाद घर में बक्से लोड करने तक,” पिलकिंगटन कहते हैं। “यदि आप नियमित रूप से स्क्वाट्स प्रदर्शन करने के लिए काम करते हैं, तो फॉर्म ऑन-पॉइंट का उपयोग करके, आप चोटों से बचना सुनिश्चित करते हैं, और कार्यात्मक आंदोलन के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करते हैं।”

2. आपको पैर की पूरी कसरत मिलती है

जब आप एक उचित स्क्वाट करते हैं, तो आप अपने पैरों की एक टन की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। जैसा कि आप नीचे करते हैं, आप मुख्य रूप से हैमस्ट्रिंग का काम कर रहे हैं और जब आप खड़े होते हैं, तो आप दोनों ग्लूट्स और क्वाड्रिसेप्स को लक्षित करते हैं, पिलकिंगटन बताते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे सही कर रहे हैं, दर्पण में एक त्वरित फ़ॉर्म जाँच करें और इन चेक पॉइंट्स पिलकिंगटन से जाएँ:

आपके पैर सीधे आगे या थोड़े बाहर की ओर इंगित करने चाहिए, कूल्हे नीचे और पीछे चलते हैं, और आपके दूसरे और तीसरे पैर के अंगूठे पर नज़र रखता है।
अपने पैर की उंगलियों के पीछे घुटने रखें और उन्हें एक दूसरे की ओर गुफा में न जाने दें। (स्क्वाट्स को घुटने के जोड़ पर दबाव नहीं डालना चाहिए।)
आपके कंधे भी नीचे और पीठ और छाती खुली होनी चाहिए, एक तटस्थ रीढ़ के साथ।

3. आप अपने कोर को भी मजबूत करते हैं

पिलाटिंगटन का कहना है कि स्क्वेट्स ज्यादातर पैरों को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आपको कोर को स्थिर करने के लिए भी काम करना होगा। अपनी छाती को ऊपर, रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने के लिए, और कंधे पीछे की ओर, आपको अपने पेट और पीठ की मांसपेशियों को जोड़ना होगा। कोर को व्यस्त रखने के लिए, आप नीचे की ओर एक अच्छी बड़ी श्वास लें, और खड़े होने पर साँस छोड़ें।

यह एक कारण है कि स्क्वाट्स अन्य निचले शरीर के व्यायाम से बाहर खड़े होते हैं: आप अपने पैरों की तुलना में बहुत अधिक उपयोग करते हैं। “जब आप सही ढंग से स्क्वाट कर रहे होते हैं, तो आप अपने लैट, एब्स, ग्लूट्स और हिप फ्लेक्सर्स को भी सक्रिय करते हैं,” परफिक्स हाउस में NASM द्वारा प्रमाणित पर्सनल ट्रेनर ब्रिटनी वॉट्स कहते हैं।

4. आप उन्हें किसी भी समय, किसी भी स्थान पर कर सकते हैं

बॉडीवेट स्क्वैट्स को अपने दैनिक कार्यक्रम में शामिल करना इतना आसान है – आखिरकार, आपको केवल अपने पैरों को। Em करने की आवश्यकता है। पिलकिंगटन ने उन्हें बाथरूम के ब्रेक के दौरान फेंकने की सलाह दी, लंच के बाद कुछ देर के लिए दोस्तों को पकड़ लिया, इसे नीचे गिरा दिया, जबकि स्टोव पर कुछ पक रहा है, या फ्रेंड्स के एपिसोड के बीच भी कोई हरकत कर रहा है। वत्स भी सुझाव देते हैं कि आप अपने दिन की शुरुआत 20 रेप्स के साथ करें।

5. आप चीजों को विविधताओं के साथ बदल सकते हैं

अपने घुटनों के चारों ओर एक प्रतिरोध बैंड रखो। अपने कंधों पर एक बारबेल रखें। अपने पैर की उंगलियों को मोड़ें, या अपने पैरों को चौड़ा करें। अपनी एड़ी ऊपर उठाएं और बछड़ों में अधिक सक्रियता स्कोर करें। पिलकिंगटन कहते हैं कि अनगिनत तरीके हैं जिनसे आप अपने स्क्वाट को स्विच कर सकते हैं, चाहे आप अधिक वजन जोड़ते हों, विभिन्न उपकरणों का इस्तेमाल करते हों, जो जलने पर बदल जाते हैं या आपके रुख को हिला देते हैं। यही कारण है कि आपके शरीर पर बहुत अधिक कर लगाने या पागलपन से ऊबने के बिना हर दिन स्क्वाट करना आसान है। आपको बस एक नए बदलाव की कोशिश करनी है।

admin

नमस्ते दोस्तों Healthresearchdata.com एक ट्रेंडिंग साइट है जिसमे हम आपको बताएंगे लेटेस्ट हेल्थ और ब्यूटी टिप्स जो आपको और भी बेहतर बना सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *