Swimming Ke Fayde in Hindi

नमस्ते दोस्तों मै कुणाल सैनी Healthresearchdata में आपका स्वागत करता हूँ इस पोस्ट में आपको Swimming Ke Fayde बताऊंगा |

तैराकी को सही व्यायाम कहा गया है। आखिरकार, आप जोड़ों पर किसी भी हानिकारक प्रभाव के बिना एक एरोबिक कसरत के सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और यह बहुत पुराने और बहुत कम उम्र दोनों द्वारा किया जा सकता है।

swimming ke fayde

यह एथलीटों द्वारा मजबूत रहने और चोट से उबरने के दौरान फिट रहने के लिए उपयोग किया जाता है, और इसमें कोई फैंसी उपकरण की जरूरत नहीं होती है – बस आप और गहरे नीले।

तैराकी के कई और लाभ हैं जो सतह पर दिखाई देने वाले स्पष्ट लाभ हैं; समग्र स्वास्थ्य में इसके सुधार बहुत गहरे जाते हैं। तो, चलो एक बड़ी सांस लें, और तैराकी के 10 लाभों में गोता लगाएँ:

1. तैराकी मांसपेशियों की परिभाषा और ताकत में सुधार करती है।

तैराक पूरे शरीर में मांसपेशियों की ताकत हासिल करते हैं। जहां धावक अपने पैरों में मांसपेशियों का निर्माण देखते हैं, तैराक पानी के माध्यम से स्थानांतरित करने के लिए अधिक मांसपेशी समूहों का उपयोग करते हैं। जबकि पैर लात मारते हैं, हाथ खींचते हैं। जैसा कि पीठ तक पहुंचता है और घूमता है, पेट पैरों को शक्ति देने और कोर को स्थिर करने के लिए कसता है, जिससे आपको शरीर की कुल कसरत करने के लिए सबसे अच्छा एरोबिक व्यायाम तैरने में मदद मिलती है। यदि आपको प्रेरणा की आवश्यकता है तो मिशेल फेल्प्स की काया को देखें!

2. तैराकी हड्डी द्रव्यमान का निर्माण करती है।

वर्षों तक, शोधकर्ताओं ने इस विचार का उपहास किया कि तैराकी से अस्थि द्रव्यमान प्रभावित होता है। आखिरकार, केवल वजन बढ़ाने वाले व्यायाम ही इस लाभ को प्राप्त करने में सक्षम थे, है ना? जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार नहीं। क्योंकि मनुष्यों पर गहराई से हड्डी की परीक्षा से बचने के नैतिक कारण हैं, अध्ययन में चूहों को तीन समूहों में रखा गया: दौड़ना, तैरना, और बिना व्यायाम उत्तेजना वाला एक नियंत्रण समूह। जबकि रनिंग में अभी भी बीएमडी (बोन मिनरल डेंसिटी) में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई, [1] तैराकी समूह ने बीएमडी और ऊरु हड्डियों के वजन दोनों में नियंत्रण समूह पर लाभ दिखाया। जबकि अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है, इन नए निष्कर्षों से पता चलता है कि तैराकी के हड्डी के लाभों को खारिज करने वाले पिछले शोध को फिर से देखने की आवश्यकता हो सकती है।

3. तैराकी आपको लचीला रहने में मदद करती है।

तैरने के लिए आपको पानी के माध्यम से पहुंचने, खिंचाव, मोड़, और अपना रास्ता खींचने की आवश्यकता होती है। आपकी एड़ियों पर पंख लग जाते हैं और प्रत्येक किक के साथ खिंच जाते हैं क्योंकि आप तरल दबाव से दूर जाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अभी भी अपने दम पर खिंचाव नहीं करना चाहिए, लेकिन अपने विभिन्न स्ट्रोक में पाया गया दोहरावदार खिंचाव भी लचीलेपन में मदद करता है।

4. तैराकी सूजन को कम करती है।

जबकि हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए तैराकी के हृदय लाभ सामान्य ज्ञान हैं, अनुसंधान भी एरोबिक गतिविधियों को इंगित करता है, जैसे कि तैराकी, सूजन को कम करता है जो दिल में एथेरोस्क्लेरोसिस बिल्ड-अप की ओर जाता है।

सिस्टम-वाइड सूजन को कम करने के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों में रोग की प्रगति कम हो जाती है, इसलिए अनुसंधान के बढ़ने के साथ और अधिक लाभ सुनने की उम्मीद है।

5. तैराकी कैलोरी बर्न करने के लिए अपना स्वयं का रखती है।

हर कोई जानता है कि तैरना कैलोरी को जलाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन ज्यादातर यह महसूस नहीं करते कि यह ट्रेडमिल पर कूदने जितना ही कारगर हो सकता है। आपके द्वारा चुने गए स्ट्रोक और आपकी तीव्रता के आधार पर, तैराकी दौड़ने से बराबर या अधिक कैलोरी जला सकती है।

इसके अतिरिक्त, आपको अपनी आंखों में पसीने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। उदाहरण के लिए: तैराकी के 10 मिनट के लिए आप स्तन स्ट्रोक के साथ 60 कैलोरी जलाते हैं, बैकस्ट्रोक के साथ 80 कैलोरी, फ्रीस्टाइल के साथ 100 कैलोरी और तितली स्ट्रोक के साथ एक प्रभावशाली 150।

परिप्रेक्ष्य के लिए, 10 मिनट की मील चलने से लगभग 100 कैलोरी जलती है। इसलिए, एक मजबूत 30-मिनट की तितली गति सत्र एक ही समय सीमा में 5K चलाने की तुलना में 150 अधिक कैलोरी जला सकता है।

6. तैराकी व्यायाम प्रेरित अस्थमा में सुधार कर सकती है।

कुछ भी उतना ही निराशाजनक नहीं है जितना कि व्यायाम करने की कोशिश करना और अपनी सांस लेने में असमर्थ होना। सूखी जिम हवा या ब्रेकिंग सीजनल पराग काउंट्स में काम करने के विपरीत, हालांकि, तैराकी आपको ट्रेन करते समय नम हवा में सांस लेने की अनुमति देती है। न केवल तैराकी अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करती है, अध्ययनों से पता चला है कि यह वास्तव में फेफड़ों की समग्र स्थिति में सुधार कर सकता है।

हाल के एक अध्ययन में, छह सप्ताह के तैराकी कार्यक्रम को पूरा करने वाले बच्चों के एक समूह ने लक्षण गंभीरता, खर्राटों, मुंह से सांस लेने और अस्पताल में भर्ती होने और ईआर के दौरे में सुधार देखा। तैराकी कार्यक्रम समाप्त होने के एक साल बाद भी इन लाभों को नोट किया गया था। जिन लोगों को अस्थमा में लाभ नहीं होता है, क्योंकि तैराकी से फेफड़े का आयतन बढ़ता है और सांस लेने की अच्छी तकनीक सिखती है।

7. तैराकी तनाव और अवसाद को कम करती है।

प्यार है कि प्राकृतिक एंडोर्फिन किक? जबकि कई धावक के उच्च के बारे में बात करते हैं, तैराकी उन सभी को अच्छी भावनाओं के बारे में भी बता सकती है।

खुश हार्मोन के अलावा, आप योग के समान विश्राम की प्रतिक्रिया भी महसूस कर सकते हैं। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, तैराकी आपके शरीर को लगातार खींचती है। इसे गहरी लयबद्ध श्वास के साथ मिलाएं, और आप एक विश्राम की भीड़ का अनुभव कर सकते हैं जो खेल के लिए बहुत ही अनोखी है।

admin

नमस्ते दोस्तों Healthresearchdata.com एक ट्रेंडिंग साइट है जिसमे हम आपको बताएंगे लेटेस्ट हेल्थ और ब्यूटी टिप्स जो आपको और भी बेहतर बना सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *