Tamatar ke fayde in Hindi

नमस्ते दोस्तों मै कुणाल सैनी Healthresearchdata में आपका स्वागत करता हूँ इस पोस्ट में आपको Tamatar ke fayde बताऊंगा |

tamatar ke fayde

यदि आपके पास एक बगीचा है, तो आपके टमाटर शायद अभी अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जी रहे हैं, क्योंकि वे गर्मियों के अंत में पकने वाले हैं। यह आपका फ्रेंडली रिमाइंडर है कि इस साल किसी भी फल-प्रच्छन्न-जैसे-ए-वेजी को बेकार न जाने दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि टमाटर अक्सर एक अनदेखी पोषक बिजलीघर हैं। जॉनी बोडेन, पीएचडी, C.N.S, कहते हैं, “टमाटर उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जो उनके नवीनतम, स्मार्ट फैट: 15 से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं। खाओ अधिक वसा, खो अधिक वजन, अब स्वस्थ हो जाओ!” “लेकिन हर कोई उन्हें खाता है – यहां तक ​​कि वे जो फल और सब्जियों से नफरत करने का दावा करते हैं।”

टमाटर आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

टमाटर के पोषक तत्वों के संदर्भ में, “बुलेट के साथ नंबर एक लाइकोपीन है, एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है जो टमाटर को उनके अच्छे लाल रंग देता है,” बोडेन कहते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि लाइकोपीन हृदय प्रणाली को कई तरह से प्रभावित करता है। उनमें से, यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है; एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने; एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को शिथिलता एचडीएल कणों के संश्लेषण को बढ़ावा देते हुए।

टमाटर आपके कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

बोडेन कहते हैं, “2002 के प्रसिद्ध ‘पिज्जा अध्ययन’ में लाइकोपीन पर बहुत ध्यान दिया गया।” “शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन पुरुषों ने सप्ताह में दो या अधिक बार पिज्जा खाया, उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 23% तक कम हो गया, एक ऐसा तथ्य जो हर जगह डोरमेटरी में नहीं देखा गया। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि टमाटर की चटनी में लाइकोपीन से आया प्रभाव है। ” तब से, अन्य शोध सामने आए हैं जो दिखाता है कि टमाटर की खपत और डिम्बग्रंथि, गैस्ट्रिक, अग्नाशय और प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम के बीच एक कड़ी हो सकती है।

टमाटर आपको विटामिन को बढ़ावा दे सकता है।

बोव्डेन ने कहा, “टमाटर विटामिन सी और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, दोनों में से अधिकांश लोगों को इसकी अधिक आवश्यकता होती है।” “दिलचस्प फैक्टॉइड: चने के लिए चना, टमाटर प्यूरी में ताजे टमाटर की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है, और टमाटर का पेस्ट प्यूरी के दो बार पोटेशियम होता है! फिर भी, सामान्य रूप से टमाटर को उच्च पोटेशियम भोजन माना जाता है। ” तुलना के लिए, एक मध्यम टमाटर में 292 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जबकि एक मध्यम केले में 422 मिलीग्राम होता है।

टमाटर मधुमेह के प्रभाव को कम कर सकता है।

अगर आपको मधुमेह है तो सब्जियां और फल आपकी प्लेट में शामिल करने के लिए हमेशा स्मार्ट होते हैं। हालांकि, शोध में पाया गया है कि टमाटर वास्तव में ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन, एथेरोस्क्लेरोसिस और ऊतक क्षति को कम करता है जो मधुमेह को ट्रिगर करता है। दोपहर के भोजन में टमाटर रखने से शायद आपके शर्करा के स्तर में तुरंत कमी नहीं आएगी, लेकिन दीर्घकालिक सुरक्षात्मक गुणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

टमाटर आपको नियमित रहने में मदद कर सकता है।

अधिकांश उपज के साथ, टमाटर फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं – एक माध्यम में 1.5 ग्राम होता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को आगे बढ़ने में मदद करता है ताकि आपके पास नियमित रूप से मल त्याग हो। यह आपको अन्य प्रकार के भोजन जैसे कि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की तुलना में भोजन के बाद अधिक समय तक पूर्ण महसूस कर सकता है, जो वजन घटाने के लिए एक वरदान हो सकता है।

admin

नमस्ते दोस्तों Healthresearchdata.com एक ट्रेंडिंग साइट है जिसमे हम आपको बताएंगे लेटेस्ट हेल्थ और ब्यूटी टिप्स जो आपको और भी बेहतर बना सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *