Zumba ke fayde in Hindi

नमस्ते दोस्तों मै कुणाल सैनी Healthresearchdata में आपका स्वागत करता हूँ इस पोस्ट में आपको Zumba Ke Fayde बताऊंगा |

ज़ुम्बा दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फिटनेस संगठनों में से एक है जिसमें 180 देशों में 200,000 से अधिक वर्ग स्थान उपलब्ध हैं। और जब ब्रांड अपने हस्ताक्षर “ज़ुम्बा” लैटिन नृत्य फिटनेस वर्ग के लिए जाना जाता है, तो कंपनी कई अतिरिक्त कसरत प्रारूप प्रदान करती है, जिसमें ताकत प्रशिक्षण से लेकर बच्चे की फिटनेस कक्षाएं और यहां तक ​​कि पानी एरोबिक्स कक्षाएं शामिल हैं। प्रत्येक कसरत में साल्सा और अंतर्राष्ट्रीय संगीत को उत्साहित करने के लिए अत्यधिक कोरियोग्राफ किए गए आंदोलनों को शामिल किया जाता है। अनिवार्य रूप से, ज़ुम्बा एक मजेदार, उच्च-ऊर्जा कसरत का अनुभव है जो आपको व्यायाम करने के लिए उत्साहित रखता है – और अधिक के लिए वापस आ रहा है।

zumba ke fayde

द ज़ुम्बा क्लास

ज़ुम्बा का सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय कार्यक्रम इसका नाम वर्ग ज़ुम्बा है। इस डांस क्लास में उच्च और निम्न-तीव्रता वाले अंतराल होते हैं जो शुरुआत-सुलभ नृत्यकला के माध्यम से संतुलन, समन्वय, चपलता, और कुछ हद तक, शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

कक्षाएं आम तौर पर लैटिन-प्रेरित गीतों की एक श्रृंखला से युक्त होती हैं, जो धीमी गति से वार्म-अप गीत के साथ शुरू होती हैं, कसरत के दौरान तीव्रता का निर्माण करती है, और एक शांत-डाउन गीत के साथ समाप्त होती है। यहां तक ​​कि अगर आप एक मजबूत नर्तक नहीं हैं, तो कोरियोग्राफी दोहरावदार है और इसे बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए अधिकांश लोग चलते-फिरते चाल पकड़ लेंगे।

वास्तव में, ज़ुम्बा का एक बड़ा आकर्षण यह है कि इसके बारे में बस कोई भी कर सकता है, और इस बात की परवाह किए बिना कि आप कोरियोग्राफी पर कितनी जल्दी उठाते हैं, आप मज़ेदार हो सकते हैं – और पसीना। किसी विशेष उपकरण या संगठनों की भी जरूरत नहीं है। आपको बस एक सकारात्मक दृष्टिकोण और प्रत्येक गीत के साथ आगे बढ़ते रहना है।

पृष्ठभूमि

ज़ुम्बा को आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में 2001 में अल्बर्टो “बेटो” पेरेज़ द्वारा स्थापित किया गया था, जो एक कोलम्बियाई नर्तक थे जिन्होंने 90 के दशक में अपने गृह देश में फिटनेस वर्ग की शुरुआत की थी। पेरेस की “रैग्स टू रिचर्स” कहानी को गंभीरता माना जा सकता है – वह अपने स्थानीय जिम में एक एरोबिक्स क्लास पढ़ा रहा था जब उसने महसूस किया कि वह अपना सामान्य संगीत भूल गया था। अपनी धुनों को पुनः प्राप्त करने के बिना, पेरेस ने अपने पसंदीदा लैटिन-नृत्य कैसेट्स में से कुछ का उपयोग करके समाप्त कर दिया, और उसी तरह, नए वर्ग का जन्म हुआ। यह कोलंबिया में लोगों के साथ इतना लोकप्रिय हो गया, कि पॉपस्टार शकीरा ने उन्हें अपने कुछ संगीत को कोरियोग्राफ करने में मदद करने के लिए सूचीबद्ध किया।

2000 में, पेरेज़ ने संयुक्त राज्य में अपनी फिटनेस क्लास शुरू करने का फैसला किया। 2001 में, उन्होंने दो निवेशकों के साथ भागीदारी की और एक इन्फोमेरियल के माध्यम से उपलब्ध तीन ज़ुम्बा डीवीडी की एक श्रृंखला जारी की। जबकि कक्षा एक रात भर की सफलता नहीं थी, लेकिन इसने महत्वपूर्ण भाप प्राप्त की, और 2012 तक अधिक वर्ग प्रारूपों, ज़ुम्बा परिभ्रमण, ज़ुम्बा छुट्टियों और एक व्यापक प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ आगे निवेश और विस्तार प्राप्त किया।

जब ज़ुम्बा प्रसिद्धि के लिए बढ़ी, तब डांस फिटनेस की अवधारणा नई नहीं थी, लेकिन इसकी कक्षाओं का उच्च ऊर्जा मज़ा था। साथ ही, ज़ुम्बा की टाइमिंग आदर्श थी। 2000 के दशक की शुरुआत में, 24 घंटे फिटनेस और लाइफटाइम फिटनेस जैसे बड़े फिटनेस सेंटर हर जगह पॉप अप कर रहे थे, अक्सर सदस्यता के लाभ के रूप में समूह फिटनेस कक्षाएं भी शामिल थीं। ये जिम अपने क्लबों के ड्रा में शामिल होने के लिए अनोखी कक्षाओं की तलाश कर रहे थे। इसी समय, सदस्यों को व्यस्त रखने और रुचि रखने के लिए “फिटनेस के रूप में मज़ा” की अवधारणा पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा था। ज़ुम्बा ने उन जरूरतों को प्रभावी रूप से दिया और देश भर में नियमित रूप से एक वर्ग के रूप में पेश किया गया। जैसा कि ज़ुम्बा लोकप्रियता में वृद्धि हुई, यह अक्सर जिम सदस्यता और सदस्यता प्रतिधारण का एक प्रेरक बल बन गया, जिससे यह सभी के लिए एक जीत-जीत बन गया।

वर्गों के प्रकार

ज़ुम्बा काफी हद तक महिला दर्शकों से अपील करती है लेकिन सभी का स्वागत है। और क्योंकि कोरियोग्राफी “दो बाएं पैर” वाले लोगों के लिए भी अधिक-से-कम सुलभ है, सभी उम्र और नृत्य क्षमताओं के लोग कक्षाओं में आते हैं, खासकर 2005 और 2015 के बीच अपनी लोकप्रियता के चरम के परिणामस्वरूप। , ब्रांड ने क्लास और कोरियोग्राफी को सभी उम्र, लिंग और फिटनेस स्तर के लोगों के लिए और भी अधिक सुलभ बनाने के प्रयास में कई कार्यक्रम जोड़े। कक्षाओं में शामिल हैं:

ज़ुम्बा स्टेप: वही लैटिन-प्रेरित डांस कोरियोग्राफी, लेकिन वर्कआउट की तीव्रता को बढ़ाने और बार-बार ऊंचे सतह पर बार-बार कदम रखने के कारण एरोबिक स्टेप को जोड़ने के साथ-साथ लेग-स्ट्रेंथिंग मूव्स को जोड़ना।
एक्वा ज़ुम्बा: विशेष रूप से कम-चरम चोटों वाले लोगों के लिए अच्छा है या कम-प्रभाव वाले व्यायाम की आवश्यकता है, एक्वा ज़ुम्बा पूल में लैटिन नृत्य का क्रेज लेता है

ज़ुम्बा गोल्ड: मानक ज़ुम्बा क्लास का यह संशोधित संस्करण एक पुराने दर्शकों के लिए तैयार है जो एक ही मज़ेदार संगीत और एक पारंपरिक क्लास की फ़्लिअर चाहता है, लेकिन एक कम तीव्रता पर प्रदर्शन किया है
ज़ुम्बा किड्स: 7 से 11 साल की उम्र के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया, ज़ुम्बा किड्स पारंपरिक ज़ुम्बा चाल को संशोधित करता है और तोड़ता है, फिर बच्चों को व्यस्त रखने के लिए खेल और गतिविधियों को जोड़ता है और रुचि रखता है क्योंकि वे एक पसीना तोड़ते हैं।
ज़ुम्बा किड्स जूनियर: ज़ुम्बा किड्स की तरह ही, ज़ुम्बा किड्स जूनियर को केवल 4-6 साल के दर्शकों के लिए संशोधित किया जाता है और इस कार्य समूह को “कार्य” में रखने में मदद करने के लिए “डांस पार्टी” के रूप में और भी अधिक तैनात किया जाता है।
ज़ुंबिनी: यह एक बार-सप्ताह में, 45-मिनट की कक्षा को 0 से 3 साल की उम्र के बीच लिट्लेस्ट ज़ुम्बा प्रशंसकों के लिए डिज़ाइन किया गया है; छोटे लोग और उनके देखभालकर्ता संगीत के बंधन में बंधते हैं और आयु-उपयुक्त सक्रिय खेलने में संलग्न होते हैं; कम सोचें “कसरत,” और अधिक “सीखने का अनुभव”

यह काम किस प्रकार करता है

ज़ुम्बा-प्रमाणित प्रशिक्षक के नेतृत्व में लगभग सभी ज़ुम्बा ब्रांड वर्गों को 45- से 60 मिनट के समूह व्यायाम वर्गों के रूप में डिज़ाइन किया गया है। ये आम तौर पर जिम और फिटनेस सेंटरों में पेश किए जाते हैं, हालांकि ज़ुम्बा प्रशिक्षकों का बाज़ार की कक्षाओं में स्वागत किया जाता है, पार्क, स्कूलों या अन्य स्थानों पर वर्कआउट की मेजबानी की जाती है।

admin

नमस्ते दोस्तों Healthresearchdata.com एक ट्रेंडिंग साइट है जिसमे हम आपको बताएंगे लेटेस्ट हेल्थ और ब्यूटी टिप्स जो आपको और भी बेहतर बना सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *